Health Information
with Expert Opinion

Home » General Health » नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बारे में १० कहानियां और तथ्य

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बारे में १० कहानियां और तथ्य

- 10th March 2017
Knee Pain

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी में घिसा हुआ घुटना या रोगग्रस्त घुटने के जॉइन्ट को कृत्रिम जॉइन्ट के साथ बदला जाता है जिसे कृत्रिम अंग (प्रॉस्थेसिस) कहा जाता है। नी रिप्लेसमेंट सर्जरी दर्द से राहत और विकलांगता से निपटने में फायदेमंद है। इसकी ९५% सफलता दर है। सर्जरी एक अच्छा इलाज का विकल्प हो सकता है इस तथ्य के बावजूद, बहुत से लोगों को इसके बारे में गलत धारणाएं हैं,  जो उन्हें अच्छी तरह से तलाश करने से रोकती है।

कहानी १: सर्जरी की सफलता दर बहुत कम है।

तथ्य: इस सर्जरी से गुजरने वाले लोग अपनी दैनिक गतिविधियों को आराम से और बिना दर्द के करने में सक्षम होते हैं। अनुसंधान ने यह भी बताया है कि ज्यादातर रोगियों में नी रिप्लेसमेंट सर्जरी में ९५% की सफलता दर है।

कहानी २: रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद भी घुटने को मोडना या फर्श पर बैठना मुश्किल है।

तथ्य: हर किसी को यह गलत धारणा है कि रिप्लेसमेंट के बाद घुटने को मोड़ना मुश्किल है, लेकिन यह सच नहीं है। तथ्य यह है कि यह मुख्य रूप से सर्जरी की गुणवत्ता, जो कृत्रिम अंग (प्रॉस्थेसिस) इस्तेमाल किया है उसकी गुणवत्ता, और ऑपरेशन के बाद का पुनर्वास इसपर निर्भर करता है। कई प्रकार के कृत्रिम अंग (प्रॉस्थेसिस) एक सामान्य जोड़ के जैसी हालचाल करने की अनुमति देते है।

कहानी ३: यदि सर्जरी विफल हो जाती है या सर्जरी के बाद प्रत्यारोपण के साथ कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो स्थिति फिर से सुधारने का कोई मौका नहीं है।

तथ्य: अगर सर्जरी विफल हो जाती है, तो आपके डॉक्टर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर विचार करके पहली सर्जरी के कारणों के मूल्यांकन के बाद दूसरी सर्जरी कर सकते है जिसे संशोधन सर्जरी कहा जाता है।

कहानी ४: घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी १० से अधिक वर्षों तक नहीं टिकती है।

तथ्य: यह एक कहानी है, तथ्य यह है कि घुटने का रिप्लेसमेंट जीवन भर रहता है। यह सर्जरी की बेहतर गुणवत्ता और सर्जरी के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले उन्नत तकनीकों के कारण होता है।

कहानी ५: घुटने के रिप्लेसमेंट के बाद, इसके ठीक होने में महीनों लगते हैं।

तथ्य: यह सर्जरी की गुणवत्ता और सर्जरी के बाद रोगी द्वारा की गई ऑपरेशन-पश्चात देखभाल पर निर्भर करता है। अधिकांश लोग सर्जरी के बाद कुछ हफ्तों के भीतर अपनी दिनचर्या में वापस आ सकते हैं

कहानी ६: एक ही समय में दोनों घुटनों के लिए रिप्लेसमेंट सर्जरी करना संभव नहीं है।

तथ्य: एक ही समय में दोनों घुटनों की सर्जरी करने के कई फायदे हैं। आपको एक ही बार अस्पताल जाना पडता है, और रिकवरी तेजी से होगी क्योंकि सर्जरी के बाद दोनों घुटनों में दर्द नहीं होगा।

कहानी ७: घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद गाडी चलाना संभव नहीं है।

तथ्य: सर्जरी के बाद गाडी चलाना आसान है। अधिकांश लोग सर्जरी के ६-८ हफ्तों के भीतर गाडी चलाते हैं।

कहानी ८: ६५ साल की उम्र में सर्जरी की जानी संभव नहीं है।

तथ्य: उम्र सर्जरी के लिए एक प्रतिबंधक कारक नहीं है। आप ६५ वर्ष की उम्र के ऊपर भी घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी कर सकते हैं क्योंकि यह वही उम्र है जब कार्टिलेज क्षतिग्रस्त हो जाता है।

कहानी ९: घुटने के रिप्लेसमेंट सर्जरी में, प्रत्यारोपण एक बाह्य शरीर के रूप में अस्वीकार किया जाता है।

तथ्य: कृत्रिम जोड़ कुछ विशेष धातुओं से बना होता हैं और घुटने को बदलने के लिए शरीर में डाला जाता है। ये धातु निष्क्रिय हैं और शरीर के ऊतकों के साथ प्रतिक्रिया नहीं करते हैं। ये जोड़ हमारे शरीर के साथ सुसंगत हैं और किसी भी महत्वपूर्ण साइड इफेक्ट के बिना हमेशा शरीर में रह सकते हैं।

Related Posts

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बारे में १० कहानियां और तथ्य
Join the Discussion

Comments

Editor's Choice

Are AI ChatBots The Future Of Diagnostic Healthcar... Very few, today, wouldn’t want an assistant like J.A.R.V.I.S., the highly advanc...
#5MinToWin : A Fun Way To Win Big! Not everyone understands what they really need to stay healthy, but that is no r...
10 Superb Tips To Get Your Pre-Pregnancy Body Back Women often undergo several changes during the 9 months pregnancy term. While so...
Hepatitis: Everything You Need To Know About It What is Hepatitis?   You may not have paid attention to this matter before, but...
Risk Factors Of HPV Human papillomavirus (HPV) is the most common sexually transmitted infection aff...
X

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बारे में १० कहानियां और तथ्य