Health Information
with Expert Opinion

Home » Healthy Lifestyle » Beauty & Wellness » Oral Care » दाँतों की सामान्य समस्याएं जिसे आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए!

दाँतों की सामान्य समस्याएं जिसे आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए!

- 12th October 2016
Smile

अपने दाँतों की अच्छी देखभाल करने की आवश्यकता है क्योंकी यह स्वच्छता का एक प्रमुख घटक है। मुंह का स्वास्थ्य स्वच्छ और चमकदार दाँतों के साथ शुरू होता है। पर क्या आप दाँतों को साफ रखने के लिए सही उपाय अपना रहे है? मुंह की स्वच्छता बनाए रखना क्यों और कैसे जरूरी है और दाँतों के विकारों को बिना उपचार किए छोडने के परिणामों को जानने के लिए और पढें।

दाँतों की देखभाल

दाँतों की देखभाल मतलब स्वस्थ्य दाँतों  को बनाए रखना है। इसे मुंह की स्वच्छता के रूप में भी जाना जाता है। मौखिक स्वच्छता किसी भी तरह की दाँतों की समस्या को रोकने के लिए मुहं और दाँतों को साफ रखने का एक प्रयास है।

दंत रोगों के कारण

१. जंक फ़ूड खाना

२. खाने में चीनी की अधिक मात्रा

३. दाँतों को ठीक से ब्रश ना करना

४. दाँतों की जांच ना करना

५. अनुचित आहार

६. सोने से पहले ब्रश ना करना

७. गैस से भरे हुए पेय पिना

लक्षण

१. चबाते समय दर्द

२. मसूडों में रक्तस्त्राव

३. सांसों की बदबू

४. लाल या सूजन वाले मसूंडे

५. ढीले दांत

६. सेन्सिटिव दांत

  • दाँतों के विकारों की सूची

ज्यादातर लोग जो दाँतों के विकारों से प्रभावित है या तो वो देखभाल का खर्च नहीं उठा सकते या वो दाँतों को किटाणू और अन्य रोगों से बचाने के लिए सही दंत चिकित्सा का पालन नहीं करते है। अनुचित दाँतों की स्वच्छता के कारण या दाँतों की समस्या अनुपचारित छोडने के कारण निचे दिए गए दंत रोग हो सकते है।

  • सांसों की बदबू

सांसों की बदबू को हलिटोसिस भी कहा जाता है। ८५% लोगो में यह स्थिती होती है और यह बहोत शर्मनाक हो सकती है। मसूडों के रोग, मुहं का कैंसर, कैविटी और जीभ पर कई जीवाणु बनते है जो सांस की बदबू का कारण बनते है। माउथवॉश का उपयोग केवल सांस को कवर करेगा लेकिन दाँतों की समस्या का इलाज नहीं करेगा। इस समस्या का इलाज करने के लिए और स्थायी समाधान पाने के लिए दंत चिकित्सक से मिलना जरुरी है।

  • दांत की सडन

दांत की सडन कैविटी के रूप में भी जानी जाती है, लोगों द्वारा सामना की जाने वाली यह दूसरी आम समस्या है। जब दाँतों पर परत बन जाती है तब यह होता है। यह परत हमारे खाने में मौजूद शुगर और स्टार्च में मिलकर एसिड पैदा करती है और दाँतों की इनैमल को नष्ट कर देती है। अगर आप मीठा खाते है तो आपको दाँतों के स्वास्थ्य के बारे में अधिक जागरूक रहना पडेगा।

  • मसूढों की बीमारी

मसूढों की बीमारी को पेरिओडेंटल भी कहते है। मसूडों का रोग एक संक्रमण है जो दाँतों के आसपास की जगह को प्रभावित करता है। यह दाँतों के नुकसान का मुख्य कारण है। मसूडों के रोगों की दो प्रमुख अवस्था है। वो है मसूडों की सूजन और पेरिओडोंटीटीस।

  • मुख का कैंसर

लोगों में मुख का कैंसर यह एक और आम बीमारी है। ओरल कैंसर फाउंडेशन के अनुमान के अनुसार, हर एक घंटे में मुख के कैंसर की वजह से एक व्यक्ती की मौत होती है। यदि प्रारंभिक अवस्था में इसका निदान किया जाए तो इस गंभीर मौखिक बीमारी का उपचार किया जा सकता है और ठिक हो सकता है । इसके मुख्य कारणों में धुम्रपान और तंबाकू का इस्तेमाल भी शामिल है।

  • मुंह के छाले

मुंह के छाले विभिन्न प्रकार के होते है। कैंसर के छाले, बुखार के कारण छाले, ठंड के कारण छाले और अल्सर एसे कुछ प्रकार है। जब तक यह छाले एक हप्ते या उससे कम समय रहे तो चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकी यह स्वयं सीमित है। परंतु अगर यह लंबे समय तक रहता है तो दंत चिकित्सक को मिलना बेहतर होता है।

  • दातों की सेन्सिटिविटी

दातों की सेन्सिटिविटी एक और आम शिकायत है। यह एक एसी स्थिती है जिसमें मिठाई, कोल्ड ड्रिंक्स, या आइस क्रीम खाने से आपको दर्द और पीडा महसुस होगी। कुछ लोगों को तो ब्रश करना भी मुश्किल लगता है क्योंकि ब्रश या दांत साफ करते समय उन्हे तकलीफ होती है। इस समस्या का इलाज आपके दंत चिकित्सक द्वारा निर्धारित सेन्सिटिव टुथपेस्ट से किया जा सकता है।

  • दांतो का दर्द

दातों या मसूडों में लगातार संक्रमण होने से दातों में दर्द होता है। इस तरह के दर्द से बचने के लिए अपने दांत ठिक से ब्रश करना जरुरी है।

अच्छे मौखिक स्वस्थ्य के लिए पालन करने के लिए टिप्स

  • अपने दाँतों को दिन में दो बार ब्रश करें, सुबह एक बार और रात में सोने से पहले एक बार।
  • अधिक चीनी वाले खाद्यपदार्थों से बचे।
  • तंबाकू का प्रयोग करने से बचे।
  • दाँतों और जीभ की सफाई पर अमल करें।
  • दंत चिकित्सक द्वारा निर्धारित टूथपेस्ट का उपयोग करें।
  • अपने दंत चिकित्सक को नियमित रूप से भेट देने के लिए समय निर्धारित करें। इन टिप्स की वजह से दाँतों की बेहतर स्वच्छता होगी और जिससे अधिक आराम के साथ साथ अधिक सुंदर और आकर्षक दाँत बन सकते है।
दाँतों की सामान्य समस्याएं जिसे आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए!
Join the Discussion
X [contact-form-7 id="4889" title="Floating Contact Us"]