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डाइटिंग की ९ आम गलतियाँ जिनसे बचना चाहिए!

- 9th May 2017
Diet

फ़ैट कम करना एक लंबा सफर है। हम गलत खाने-पीने के तरीकों का पालन करके इसे और भी ज्यादा लंबा करते हैं। इसलिए, आपको सामान्य डाइटिंग की गलतियों से बचने की कोशिश करनी चाहिए, जो कि ज्यादातर लोग करते हैं। डाइटिंग करते समय हम जो गलती करते हैं, वह क्या हैं? यह ब्लॉग आपको इसके बारे में एक जानकारी देता है और इससे बचने में आपकी सहायता करता है।

१. नाश्ता छोड देना

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है; वजन घटाने के दौरान नाश्ते को न छोड़ने का सुझाव दिया जाता है। एक अच्छा नाश्ता आपके मेटाबोलिजम को बढ़ा देता है और आपको पूरा दिन पेट भरा हुआ लगता है, जिससे आपको बीच में स्नैक्स खाने की इच्छा कम होती है। इसलिए, स्वस्थ नाश्ते के साथ अपना दिन शुरू करना महत्वपूर्ण है।

२. कैफीन को टालना

हममें से ज्यादातर चाय और कॉफी पसंद करते हैं, लेकिन एक डाइट प्रोग्रैम के दौरान, हम अक्सर उसे टालते हैं। ऐसा मत करो, क्योंकि कैफीन एक सेंट्रल नर्वस सिस्टम उत्तेजक है जो आपके मेटाबोलिजम को ५ से ८ प्रतिशत तक पुनरुज्जीवित करता है। संशोधनकर्ताओं का यह भी मानना ​​है कि चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डाइटिंग में प्रोत्साहन देता है।

३. क्रैश डाइटिंग

क्रैश डाइटिंग आपको बेहतर परिणाम दे सकता है। लेकिन क्या आपने कभी आपके शरीर के नुकसान के बारे में सोचा है? क्रैश डाइट या रेस्ट्रिक्टिव डाइट आपके फैट के साथ दुर्बल मांसपेशियों और टिशू को भी जलाता है और यह आपके मेटाबोलिजम को धीमा कर देता है। जब आप क्रैश डाइट करते है, हमारा शरीर कैलोरी सेविंग मोड में चला जाता है, इस प्रकार, सभी कैलोरी फ़ैट के रूप में संग्रहीत करता है। तो, तंदुरुस्ती से वजन घटाने के लिए, क्रैश डाइटिंग का पालन न करें।

४. आप क्या खाते है इसपर ध्यान ना रखना

एक दिन में आप क्या खा रहे हैं इसपर नजर रखें। चाहे वह कुछ केक या खाने का एक टुकड़ा है जो आप अपने दोस्त की प्लेट से खाते है। अपने स्वस्थ डाइट प्लान में अस्वास्थ्यकर भोजन जोड़ना भी वजन घटाने को धीमा कर सकता है।

५. स्नैक्स को टालना

आप अपने सभी स्नैक्स को कम करके अपना वजन घटाएंगे यह सोचना एक गलती है। खाने के बीच स्वस्थ स्नैक्स लेने से भूख सीमीत रहती है,  और आप भोजन में कम कैलोरी खा सकते हैं। यह भी माना जाता है कि स्वस्थ स्नैक्स लेना आपके मेटाबोलिजम को बढ़ा देता है और आपके रक्त में शुगर के स्तर को बनाए रखता है जिससे तेजी से वजन घटता है।

६. व्यायाम रोकना

सिर्फ डाइटिंग आपको अपनी मंजिल पर नहीं ले जा सकता। अगर आप जल्दी वजन कम करना चाहते हैं, तो कैलोरी को जलाने और अपने मेटाबोलिजम में सुधार के लिए अच्छी शारीरिक गतिविधि आवश्यक है। इसलिए, व्यायाम बंद न करें, नियमित व्यायाम करें जो आपको अच्छा लगता हैं, जैसे डैन्सिंग, स्विमिंग, साइकिल चलाना आदि।

७. पर्याप्त नींद की कमी

अगर आप अच्छी तरह से सोते हैं, तो आप अपना वजन अच्छी तरह घटाएंगे। आपके शरीर के लिए उपयुक्त फ़ैट लॉस स्थिति बनाने के लिए, आपको अपने तनाव के स्तर का प्रबंधन करना चाहिए और यह देखना होगा कि आप पर्याप्त आराम करते है या सोते है; ये परिस्थितियां आपके वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए सहायक होगी।

. अपने डाइट से चीटींग करना

अपनी प्रबल इच्छा को संतुष्ट करने के लिए आप एक चीटींग दिन रख सकते है, उस दिन आप जो चाहें खा सकते हैं, लेकिन चीटींग दिन में एक दिन में बहुत अधिक खाने से आप एक समय में अधिक कैलोरी लेते हैं और इससे आपको बीमार या पेट फूला हुआ महसूस हो सकता हैं। तो, चीट दिन पर खुद को धोखा मत दें।

 . देर से भोजन करना

जब आपका वजन कम करने का कोई प्लान है, तो शाम को ७  बजे से पहले भोजन करना उपयुक्त है । ७  बजे के बाद भोजन करना असिडिटी, सूजन या अन्य परिणामों का खतरा पैदा कर सकता है। भले ही आप किसी डाइट प्लान पर न हों, आपको हमेशा जल्दी खाना चाहिए और जल्दी सोना चाहिए। इसलिए, एक डाइट प्रोग्रैम की योजना बनाते समय, ऊपर की गलतियों से बचें और अटल रहें। इससे वजन कम करने और फिटनेस में सुधार की संभावना बढ़ जाएगी।

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