Health Information
with Expert Opinion

Home » General Health » चिकनपोक्स के ८ सबसे आम लक्षण

चिकनपोक्स के ८ सबसे आम लक्षण

- 9th September 2016
Chickenpox

चिकनपोक्स एक आम बीमारी है जो विशेष रूप से १२ वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करती है। हालांकि, यह कुछ मामलों में बडों को भी प्रभावित कर सकता है, खासकर गर्भावस्था और सहज रोग प्रतिरक्षा के चरणों के दौरान। यह वैरिसेल वायरस के कारण होता है और पहले यह एक सामान्य बीमारी थी, लेकिन अब इसे दुर्लभ रोगों की सूची में ड़ाला गया है वैरिसेल वैक्सीन को धन्यवाद । यदि आपका बच्चा १२ से १५ महीने की उम्र के बीच है, तो आपके बच्चे को टीका लगवाने की सिफारिश की जाती है; यह ४ से ६ सालों में एक बूस्टर खुराक के बाद दिया जाना चाहिए।

कोई भी टीका इस रोग को १०० प्रतिशत रोकने का आश्वासन नहीं दे सकता है। टीके आमतौर पर अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन संभावना है कि आपके बच्चे को टीकाकरण के बाद भी चिकनपॉक्स हो सकते है। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप चिकनपॉक्स के शुरुआती लक्षणों को पहचाने जब यह बीमारी
सौम्य चरण में होती है।
यहाँ एक गाइड है जो आपको चिकनपॉक्स और उसके शुरुआती लक्षणों के बारे में अधिक जानने में मदद कर सकता है:

चिकनपोक्स का कहर:

वैरिसेल विषाणु जो चिकनपोक्स का कारण बनता है, जब उसका कोर्स चल रहा हो तब एक निष्क्रिय स्थिति में, वह शरीर में रहता है। कई सालों बाद, यह त्वचा के संक्रमण के रूप में पुन: सक्रिय और प्रकट हो सकता है जिसे शिंगल्स कहा जाता है।
चिकनपोक्स कैसे फैलता है?
यह एक अत्यंत संक्रामक रोग है। जो लोग संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आते हैं उन्हें चिकनपोक्स हो सकते हैं। हालांकि, यह संक्रमण बीमारी के पहले दिनों के दौरान ही फैल सकता है, लगभग ४८ घंटों तक और चकत्ते के होने से पहले, जब तक सभी घाव सूख न जाए, तब तक।
हैरानी की बात है, कि चिकनपोक्स होने का यह फायदा है कि जब आपको एक बार चिकनपोक्स हो जाते है, तो आप फिर से संक्रमण से सुरक्षित होते हैं।
आपको चिकनपोक्स के लक्षणों की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए क्योंकि प्रारंभिक पहचान और उपचार आपको या आपके बच्चे को चिकनपोक्स की जटिलताओं जैसे कि दाद (बहुत दर्दनाक त्वचा के लाल चकत्ते) से बचा सकता है।

यहां चिकनपोक्स के प्रारंभिक चेतावनी लक्षण हैं:

१. सिरदर्द

चिकनपोक्स का पहला संकेत सिरदर्द है। कई लोगों में, सिर का दर्द चिकनपोक्स के लाल चकत्ते शुरु होने से पहले दिखाई देता है। लेकिन जब तक चिकनपोक्स के लाल चकत्ते निकल आते हैं, सिरदर्द बढ़ सकता है और एक माइग्रेन की तरह लग सकता है। कम रोग प्रतिरक्षा वाले लोग और शिशु लक्षणों के अधिक गंभीर रूप से ग्रस्त हो सकते हैं।
२. फ्लू जैसे लक्षण
लाल चकत्ते निकलने से पहले, आपके बच्चे को मांसपेशियों में दर्द, बुखार, उलटीयां, और ग्रंथियों का सूजन होना आम बात है। आप इन लक्षणों को फ्लू या सर्दी के कारण मान सकते हैं। लेकिन इन लक्षणों के बाद, चार से पांच दिनों के भीतर आपके बच्चे में चिकनपोक्स रोग के लक्षणों को देखा जा सकता है। इस चरण में, आप जान सकते हैं कि आपके बच्चे को चिकनपोक्स है और फ्लू नहीं है।

३. थकान

आपके बच्चे को बीमार और असुविधाजनक लगने से उर्जा की कमी महसूस हो सकती है। आपके बच्चे का शरीर बीमारी से लड़ रहा होता है इस तथ्य के कारण ऊर्जा की कमी से थकान हो सकती है। चूंकि चिकनपोक्स एक संक्रामक रोग है, इसलिए आपके बच्चे को रोग को फैलने से रोकने के लिए स्कूल से छुट्टी लेने की आवश्यकता हो सकती है।

४. पेट में दर्द

चिकनपोक्स के लाल चकत्ते होने से पहले बच्चे को पेट में दर्द और उलटी का अनुभव हो सकता है। एंटीवायरल दवाएं चिकनपोक्स के लक्षणों को कम करने में मददगार हो सकती हैं, लेकिन चिकनपोक्स को नहीं।

५. भूख की कमी

आपके बच्चे को खाने की इच्छा नहीं हो सकती। यह स्पष्ट है कि जब हम अस्वस्थ होते हैं तो हम कुछ भी खाना नहीं चाहते हैं। लेकिन भूख की कमी के कारण, आपके बच्चे का वजन कम हो सकता है और वायरस से लड़ने शरीर की क्षमता कम हो सकती है। इसलिए, उचित आहार लेना महत्वपूर्ण है। फ्लूइड डिप्लीशन से बचने के लिए अपने बच्चे को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने की भी आवश्यकता है।

६. दर्द

आपके बच्चे को त्वचा पर दाने निकलने से कुछ दिन पहले और दाने निकलने के बाद भी स्पॉट की जगह पर तेज, जलन दर्द महसूस हो सकता है।

7. त्वचा पर लाल चकत्ते

आपके बच्चे को छाती, चेहरे, सिर, हाथ, पेट और जांघ के बीच, और पैरों पर खुजली वाले लाल धब्बे हो सकते हैं। यह याद रखना बेहद जरूरी है कि चिकनपॉक्स वायरस त्वचा पर दाने निकलने के दो दिन पहले सबसे अधिक संक्रामक होता है। छाले कुछ छालों से लेकर ५०० या उससे अधिक हो सकते हैं। वे लाल और खुजली वाले गांठ जैसे भी दिखाई दे सकते हैं। यह गांठ आम तौर पर धड़ से शुरू होते हैं और चेहरा, गर्दन और शरीर के अन्य भागों की ओर बढ़ते हैं और छालों में बदल जाते हैं। आपके बच्चे को पांच दिनों के भीतर मुंह, गले और आंखों के आसपास छाले हो सकते हैं, जो बाद में पपड़ीदार होते है और सूख जाते हैं।

8. छाले

यदि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क के बाद आपके बच्चे में कुछ दिनों के लिए फ्लू जैसी लक्षण हैं, तो तीसरी सुबह चिकनपोक्स होना सामान्य है। लाल पानी से भरे चकत्ते दिखाई देने से कुछ दिन पहले आपके बच्चे को संक्रमण हुआ होगा। छाले पीले हो सकते हैं, और दर्द का कारण बन सकते हैं। छालों को पानी से भरे फोडों में बदलने के लिए २४ से ४८ घंटे लगते हैं, और फिर से २४ से ४८ घंटे छालों को सूखने के लिए लगते हैं। कुल मिलाकर, ठिक होने के लिए इसे १० से १४ दिन लगते हैं।
दर्दनाक छालों के मामले में या छाले से कोई हरे रंग का बहाव होता है, तो आपके बच्चे में बैक्टीरिया का संक्रमण हो सकता है। आपको तुरंत डॉक्टर को दिखना चाहिए।
चिकनपोक्स के उपरोक्त शुरुआती लक्षणों को जानने से आपको प्रारंभिक अवस्था में इस बीमारी को पहचानने में मदद मिल सकती है और जटिलताओं और बीमारी के आगे फैलने से बचने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा बीमारी को रोकने के लिए आपको टीका लगाया जाना चाहिए। चिकनपॉक्स एक बहुत असुविधाजनक और संक्रामक बीमारी है, हालांकि, आधुनिक दवाईयों के साथ, यह स्थिति आम तौर पर ठीक हो सकती है या आसानी से रोका जा सकता है।

Related Posts

चिकनपोक्स के ८ सबसे आम लक्षण
Join the Discussion

Comments

Editor's Choice

Here Is How You Can Hit The Goal To Get A Healthy ... 1. Keep a tab on the calories Calories count especially when you are working on...
Nasal Congestion Nasal congestion or stuffy nose occurs due to blocked nostrils. Insufficient air...
Know What’s Causing Your Stomach Pain At Nig... Waking up to pain is a discomfort that nobody wants to face. It might be common ...
10 Healthy Eating Tips for Busy Families How can you eat healthy, nutritious food while juggling a busy family life? Th...
9 Most Common Myths About Heart Diseases Heart is a four-chambered organ which pumps deoxygenated blood received from the...
X

चिकनपोक्स के ८ सबसे आम लक्षण