Health Information
with Expert Opinion

Home » General Health » A-Z Healthcare » कान्टैक्ट लेन्स: अनुचित प्रयोग आपकी आंखो को नुकसान पंहुचा सकता है!

कान्टैक्ट लेन्स: अनुचित प्रयोग आपकी आंखो को नुकसान पंहुचा सकता है!

- 10th January 2017
Contact Lens

कई लोग अपनी उम्र के बावजूद चश्मे के बजाय कान्टैक्ट लेन्स चुनते है। हर दिन इससे कई लोगों को लाभ होता है। इस क्षेत्र में नयी तरक्की के कारण अब सजावटी लेन्स भी उपलब्ध है जिससे पहनने वालों की आंखो का रंग बदलता है। हांलाकि, आपको सुरक्षित रहने के लिए कान्टैक्ट लेन्स के उपयोग के कुछ तथ्यों के बारे में जानने की आवश्यकता है।

अगर निर्देश के अनुसार प्रयोग करें, तो कान्टैक्ट लेन्स सुरक्षित और नजर की समस्याओं को ठिक करने के लिए प्रभावी है। हांलाकि, अगर उन्हे ठिक से नहीं रखा गया या उनका ठिक से उपयोग नहीं किया गया तो समस्या उत्पन्न हो सकती है। यदि आप इन लेन्स की जोडी लेने के बारे में सोच रहें है या पहले से ही इसका उपयोग कर रहे है, तो अनुचित उपयोग के परिणामों को जानना उचित होगा।

क्या मैं अपने कान्टैक्ट लेन्स को ठीक से संभाल रहा हूं?

अगर आप आश्वस्त नहीं है कि आप सही तरीके से अपने कान्टैक्ट लेन्स का उपयोग कर रहे है, तो नीचे दी गई सूची के जरिए जांच लें। कान्टैक्ट लेन्स के उपयोग में की जाने वाली सबसे आम गलतियां:

  • ज्यादा समय के लिए लेन्स पहनना, हांलाकि यह ज्यादा समय तक पहनने के लिए स्वीकार्य नहीं है।
  • कान्टैक्ट लेन्स को नए लेन्स के साथ बदलने के बजाय उन्हे उनके निर्देशों के अतिरिक्त पहनना। इससे आंखों की समस्याएं और संबंधित उलझनों का खतरा बढ सकता है।
  • सीडीसी रिपोर्ट्स के अनुसार लेन्स पहनकर झपकी लेने से या रात भर लेन्स पहनने से संक्रमण का खतरा ६ से ८ गुना बढ जाता है।

कुछ उपयोगकर्ताओं से कुछ गलत तरीके मिलते है:

  • तैरते समय लेन्स पहनना
  • चिकित्सक द्वारा निर्धारीत सलूशन की बजाय पानी में लेंस को संग्रहीत करना।

कुछ लोग बचे हुए सलूशन में उपर से नया सलूशन मिलाते है, पुराना सलूशन डिबिया में बचा होता है। इससे सलूशन की जीवाणू-मारने की शक्ति कम हो जाती है।

  • समय सीमा समाप्त हुए उत्पादों का उपयोग करना

अनुचित उपयोग के संभावित खतरे क्या है?

संक्रमण

अनुचित उपयोग कुछ संक्रमणों के खतरे को बढा सकता है। सीडीसी के रिपोर्ट के अनुसार संक्रमण के सबसे आम रोगाणु में स्टैपिलोकोकस, स्यूडोमोनस, अकेन्थामोइबा, और फ़ूसरियम शामिल है। यह संक्रमण छोटे हो सकते है या लंबे समय तक का आंखों का नुकसान कर सकते है जो दर्दनाक और पीडादायक होता है। लगभग ५ में से १ रोगी को स्क्रेड कॉर्निया, कॉर्नियल प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है या कम दॄष्टि से पीडित हो सकता है।

प्रभावित व्यक्तियों की आंखों में असामान्य लालिमा और दर्द हो सकता है, धुंधली दृष्टि, रोशनी की बढती संवेदनशीलता, आंखें खरोचना या बहना और आंखों में कुछ होने की भावना हो सकती है। कुछ संक्रमणों से दृष्टि की गंभीर हानी हो सकती है या गंभीर मामलों में अंधापन आ सकता है।

केराटिटिस कान्टैक्ट लेन्स के दुरूपयोग से जुडा सबसे आम और गंभीर संक्रमण है। इसमे कॉर्निया में सूजन और दर्द शामिल है जो आंख की आइरिस और पुपिल पर गुंबद के आकार का आवरण होता है। अगर इसे अनुपचारित छोड दिया तो यह दाग और दृष्टि में विरोध का कारण बनता है। गंभीर मामलों में इससे अंधापन भी हो सकता है।

कॉर्नियल अल्सर और अब्रेश़न

कान्टैक्ट लेन्स के अनुचित प्रयोग से कॉर्नियल अल्सर हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप लेन्स से आंखो की जलन होती है। कॉर्नियल अल्सर के परिणाम से धुंधलापन, पतलापन या कॉर्निया में छेद हो जाता है। यह कमजोर नजर या कॉर्नियल अंधापन पैदा कर सकता है। आपको अपनी आंखों को दृष्टि देने के लिए और बचाने के लिए कॉर्नियल प्रत्यारोपण से गुजरना पड सकता है।

मै कैसे सुरक्षित रह सकता हूं?

थोडा सतर्क रहने से आप कान्टैक्ट लेन्स के कारण अपनी आंखों को नुकसान पहुंचने से बचा सकते है। सेंटर फ़ोर डीसीज कंट्रोल ऐन्ड प्रिवेंशन (सीडीसी) की सिफारशों के मुताबिक आपको यह करना चाहिए:

  • कान्टैक्ट लेन्स संभालने से पहले अपने हाथ साबून और पानी से धो ले।
  • बिस्तर, शावर या तैरने के लिए जाने से पहले कान्टैक्ट लेन्स निकाले।
  • आंखों से कान्टैक्ट लेन्स को निकालने के बाद निर्धारित सलूशन में उन्हे रगडे और धोएं।
  • लेन्स की डिबिया को निर्धारित सलूशन से रगडे और धोएं, उसे सूखाएं और उसे खोलकर उल्टा करके रखें।
  • हर तीन महिनों में लेन्स की डिबिया को बदलें।

सही तरीके से उपयोग करने पर कान्टैक्ट लेन्स दृष्टि सुधारने के लिए एक अविष्कार है। यह उपयोगकर्ता के लिए अधिक महत्वपूर्ण है की लेन्स पहनने के लिए उन्हे क्या करना है और क्या नहीं। अन्यथा आपको कुछ वक्त के सौंदर्य के लिए बडा बलिदान करना पड सकता है। इन परिणामों से बचने के लिए आसान उपाय करें।

Related Posts

कान्टैक्ट लेन्स: अनुचित प्रयोग आपकी आंखो को नुकसान पंहुचा सकता है!
Join the Discussion

Comments

Editor's Choice

HIPEC Helps Treat Cancer, Know Its Functionality &... HYPERTHERMIC INTRAPERITONEAL CHEMOTHERAPY (HIPEC) is a highly concentrated chemo...
10 Profound Symptoms Of Brain And Spinal Cord Diso... The brain and the spinal cord are comprised of neurons and other cells that main...
एचआईपीइएस कैंसर का ईलाज करने मे मदद करता है, इसकी ... हायपरथेरमिक इंट्रापेरिटोनिअल कीमोथेरपी(एचआईपीइएस) यह एक अत्याधिक केंद्रित कीमोथे...
हेपेटाइटिस बी को रोकने के लिए ८ सबसे प्रभावी तरीके... हेपेटाइटिस बी यह एक लिवर संक्रमण है जो हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) के कारण होता...
This Huge Study Proves That Fats Are Healthier Tha... “I love my low fat, low carbs diet”, said no Indian ever. We might have one of t...
X

कान्टैक्ट लेन्स: अनुचित प्रयोग आपकी आंखो को नुकसान पंहुचा सकता है!