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आपको पता होना चाहिए कि तनाव किस तरह से आपके दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है

- 3rd February 2017
Stress

तनाव सबसे बड़ी बीमारी है जो आज के दौर में मौत का कारण बन सकती है। इस स्थिती की वजह से दुनिया भर के लोग कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। अमेरिकन फिजियोलॉजिकल एसोसिएशन के अनुसार, पुराना तनाव विभिन्न रोगों का मुख्य कारण है जिसकी वजह से मौत भी हो सकती है और सबसे आम है हृदय रोग। इस घातक बीमारी से लड़ने के लिए शांत और स्थिर रहने की जरुरत है।

तनाव क्या है?

तनाव एक व्यक्ति द्वारा उठाए गए किसी विशेष चुनौती के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया का एक तरीका है। यह सकारात्मक या नकारात्मक हो सकता है। सकारात्मक तनाव आम तौर पर एक प्रेरक शक्ति होती है जो किसी व्यक्ति को अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रेरित करती है और नकारात्मक तनाव एक व्यक्ति को निरुत्साहित कर सकता है और वह एक या अधिक पुरानी बीमारियों को पैदा कर सकता है जो गंभीर स्थितियों में मौत का कारण बन सकते हैं।

तनाव के कारण क्या हैं?

कई चीजें तनाव पैदा कर सकती हैं। यह आपका व्यक्तिगत, भावनात्मक या काम से संबंधित तनाव हो सकता है। कई बार तनाव का असर खतरनाक हो सकता है, जैसे की जोब इंटरव्हू देना या जब आप ट्रेन पकड़ने की जल्दी में है तब तनाव एक आम बात हो सकती है, प्रमुख चीज जैसे की पुराना तनाव जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता हैं। सबसे सरल या बडी चीजें व्यक्ति में तनाव पैदा कर सकती है। यह पूरी तरह से उसकी शारीरिक शक्ति का निकास करता है और उसकी मानसिक शांति को अस्तव्यस्त करता है।

यह तनाव अंततः एक व्यक्ति की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को कम कर देता है, जो उसे पर्यावरण में मौजूद कई बीमारियों के लिए अवसरवादी बना देता है। लोगों में हृदय रोग, श्वसन संबंधी बीमारियां, आत्महत्या की प्रवृत्ति, जठरांत्र और प्रजनन विकार सबसे आम है।

दिल का कार्य क्या है?

तनाव दिल के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है यह समझने के लिए, मानव दिल के कामकाज को समझना आवश्यक है।दिल मानवी शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन युक्त खून की सप्लाई करता है और सभी अशुद्ध खून को वापस दिल में जमा करता है। यह पूरे शरीर में खून के संचार में मदद करता है और दिल का उचित काम सुनिश्चित करता है। अगर धमनियों में फैट जमा होने की वजह से कोई अवरोध है, तो धमनियों में खून के प्रवाह में कठिनाई हो सकती है जिससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में खून का अनुचित प्रसार होता है। इस स्थिति से हृदय रोग हो सकता हैं, और सबसे सामान्य है दिल का दौरा पड़ना। स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपने दिल की अच्छी देखभाल करना जरुरी  है।  

तनाव दिल को कैसे प्रभावित करता है

तनाव सीधे दिल के कार्य को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यह निश्चित रूप से उन कारणों को प्रभावित करता है जो हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकते हैं जैसे रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढना। रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढने से दिल पर अतिरिक्त दबाव पडता है जिससे हृदय रोग (कार्डिओवैस्कूलर) बीमारी हो सकती है। तनावपूर्ण परिस्थितियों के दौरान, आपके शरीर में एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल नामक हार्मोन रीलीस होते हैं जो दिल की दर को बढ़ाते हैं और रक्त वाहिकाओं का संकुचन करते हैं जिससे रक्तचाप में कुछ समय के लिए बढत हो सकती है।हालांकि, तनाव की वहज से दिल प्रभावित होने का कोई स्पष्ट सबूत नहीं है, लेकिन लगातार तनाव की स्थिती में, लोग अपने तनाव से निपटने के लिए अधिक शराब और सिगरेट पीते हैं, जो अंततः हृदय रोगों के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

संकेत और लक्षण उनमें से कुछ हैं:

• चिंता

• अधिक पसीना

• बढ़ी हुई दिल की दर

• सांस फूलना

• छाती में दर्द· आम तौर पर बाएं हाथ पर अकड

• सिरदर्द

तनाव से कैसे निपटे और इसे नियंत्रण में कैसे रखें?

आप कुछ सुझावों का पालन करके और किसी महंगी दवाई और चिकित्सा के बिना आप अपने तनाव के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। अपने तनाव के स्तर को कम करने से आप न केवल रोगों से बच सकते है बल्कि जीवन भर के लिए अपने मन की शांति प्राप्त कर सकते है।आपके तनाव के स्तर से निपटने के लिए यहां कुछ उपाय हैं:

मूल कारण की पहचान करें

जब आप मूल कारणों को जान जाते है तब आधी समस्या हल हो जाती है। अपने मन की स्थिति पर ध्यान रखें और समझें। आपको क्या परेशान कर रहा है इसकी छान-बीन करें और एक बार जब आप समस्या की जड़ तक पहुंच जाएंगे, तब उसकी लिस्ट बनाएं और अपनी जिम्मेदारीयों को प्राथमिकता दें। इससे आपको सब आसान करने में थोडी मदद मिलेगी। जिन चीजों पर आपको काम करने की ज़रूरत है उन्हें लिख लेना हमेशा बेहतर होता है।

क्रोध प्रबंधन

हमेशा शांत रहना मुश्किल है, लेकिन अपने गुस्से को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें। उस स्थान से दूर चले जाएं जो आपकी शांति भंग कर रहा है। अपनी नसों को आराम देने के लिए १ से १० तक की गिनती करने की कोशिश करें और इससे आपको ठीक से सोचने में मदद मिलेगी। टहलने के लिए जाना या संगीत सुनना या किसी भी वाद्य को बजाना इसके द्वारा आप अपनी निराशा को बाहर निकाले । इनमें से किसी एक को अपने तनाव बस्टर के रूप में चुनें। यह आपको आराम देने में मदद करेगा।

एक्स्ट्रकरिक्यूलर गतिविधियां

किसी प्रकार के खेल या संगीत में खुद को शामिल करना आवश्यक है। ये गतिविधियां आपकी संग्रहीत ऊर्जा को सकारात्मक तरीके से दिशा देने में मदद करती हैं। यह आपके तनाव के स्तर को शांत करने का एक बहुत अच्छा तरीका है।

मदद लें

अपने करीबी दोस्तों या परिवार के सदस्यों के पास जाएं जिनके साथ आप अपने विचारों को या आपको परेशान करने वाली बातों को साझा कर सकते हैं। वे आपकी समस्याओं का समाधान खोजने में आपकी मदद कर सकते हैं और आपको आराम करने में सहायता कर सकते हैं। अधिकांश लोगों को उनके करीबी लोगों से खुलकर दिल की बाते बोलने के बाद बेहतर महसूस होता है।एक स्वस्थ, शांतिपूर्ण और तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए इन सभी चीजों का पालन करें।

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