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आपकी डाइबीटीज़ को कंट्रोल करने के ५ सरल उपाय

- 17th August 2017
Diabetes

क्या आप अपनी डाइबीटीज़ को कंट्रोल  में रखने के बारे में चिंतित हैं ?? कोई चिंता नहीं! अपनी जीवन शैली में सरल बदलाव करके डाइबीटीज़ को हराओ। डाइबीटीज़ को कम किया जा सकता है जब आप स्वस्थ भोजन करते हैं, शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय बनें, और वजन कम करें। बहुत से लोग यह भी सोचते हैं कि उनकी शुगर कंट्रोल  करने के लिए हर रोज़ गोलियां लेने की जरूरत है। लेकिन डाइबीटीज़ के प्रबंधन का रहस्य गोलियों में नहीं, बल्की जीवन शैली के बदलाव में होता है।

यदि आप डाइबीटीज़ को कंट्रोल  करना चाहते हैं, तो यहां कुछ सुझाव हैं जिनका पालन करें

१. नियमित व्यायाम

व्यायाम आपकी डाइबीटीज़ को कंट्रोल  में रखने में मदद करता है। डाइबीटीज़ रोगियों के लिए नियमित व्यायाम के कई लाभ हैं

यह मदद करता है –

  •  वजन कम करने में
  • आपके ब्लड शुगर को कम करने में
  • इंसुलिन के लिए आपकी संवेदनशीलता को बढ़ाने में

प्रतिरोध प्रशिक्षण और एरोबिक व्यायाम मदद कर सकते हैं। लेकिन एक फिटनेस प्रोग्राम से अधिक लाभ मिलता है जिसमें दोनों शामिल हैं। यहां तक ​​कि एक पाउंड वजन घटने से भी आपकी शुगर कंट्रोल में रह सकती हैं।

. अपने आहार में सुधार  करें

जब आपको डाइबीटीज़ होने का निदान होता है तो आपके डॉक्टर आपको फाइबर से भरपूर आहार लेने की सलाह दे सकते है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों में सब्जियां, फल, सेम, साबुत अनाज, नट, और बीज शामिल हैं। अपने आहार में फाइबर शामिल करना कई मायनों में आपकी सहायता कर सकता हैं।

  • यह हृदय रोग के खतरे को कम करता है
  • यह वजन घटाने को बढ़ावा देता है

कॉन्सन्ट्रैटिड शुगर से बचें। अगर आपको मीठा खाने की इच्छा हो तो आप एक फल खा ले।  आहार प्रबंधन डाइबीटीज़ को रोकने में मदद करता है।

 ३. अतिरिक्त वजन कम करें

वजन डाइबीटीज़ के लिए जोखिम वाले कारकों में से एक है। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो डाइबीटीज़ को कंट्रोल  करना मुश्किल है।महिलाएं ३५ इंच या अधिक कमर  और ४० इंच या अधिक कमर वाले पुरुषों को डाइबीटीज़ के प्रबंधन के लिए वजन कम करना होगा। आप एक पाउंड वजन घटाते हैं, आपका स्वास्थ्य बेहतर होता है। नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

४. नींद में अश्वसन होने को कंट्रोल करें

अधिक वजन वाले और डाइबीटीज़ वाले लोगों को भी स्लीप एपनिया(नींद में श्वासावरोध) हो सकता हैं। स्लीप एपनिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें नींद के दौरान साँस कुछ पल के लिए  रुक जाती है। डाइबीटीज़ और स्लीप एपनिया दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढा देते है। इसे कंट्रोल  किया जा सकता है• सोते समय एक विशेष उपकरण पहनना • सोने का तरीका बदलना

५. अपने तनाव को कम करना

तनाव आपके ब्लड शुगर स्तर को बढ़ा सकता हैं। तनाव को कम करने के लिए आपको विश्राम तकनिक का प्रयोग करने की आवश्यकता है। उनमे शामिल है:

  • योग
  • ताई ची
  • ध्यान
  • मालिश
  • आरामदेहक संगीत विश्राम तकनीक के अतिरिक्त आप निम्नलिखित सुझाव भी देख सकते हैं।
  • रात में शराब, कैफीन, और मसालेदार भोजन छोड़ें
  • नींद के माहौल को थोड़ा शांत बनाए रखें
  • सभी लाइट्स बंद करें और शोर से बचें
  • जल्दी सो जाएं और हर रात एक ही कार्यक्रम बनाए रखें
  • सांस के व्यायाम का अभ्यास करें·

नकारात्मक विचारों को सकारात्मक विचारों के साथ बदलेंअपनी जीवन शैली बदलना डाइबीटीज़ की रोकथाम और कंट्रोल  की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। जीवनशैली में सरल परिवर्तन से स्वस्थ भविष्य और बेहतर जीवन सुनिश्चित होगा। यदि आपने अभी तक शुरू नहीं किया है, तो अभी भी बहुत देर नहीं हुई है, अब इसे शुरू करें।

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